चार धामों के खुलने की तिथियां जारी होंगी इस दिन

उत्तराखंड चार धाम यात्रा करने के इच्छुक श्रद्धालुओं के लिए प्रसन्न करने वाला समाचार। चार धामों के खुलने की तिथियां जारी होंगी इस दिन

देश और उत्तराखंड के चार धामों में सम्मिलित धाम श्री बदरीनाथ के कपाट खुलने की तिथि बसंत पंचमी मंगलवार, 16 फरवरी 2021 को नरेन्द्रनगर स्थित राजदरबार में पंचाग गणना के उपरांत विधि-विधान से निर्धारित की जाएगी। सुबह 09.30 से राजदरबार में कपाट खुलने की तिथि घोषित किये जाने हेतु आयोजन आरंभ होगा, और फिर इसी दिन गाडू घड़ा तेलकलश यात्रा का भी दिन भी निश्चित हो जायेगा।

गाडू घड़ा (तेल कलश) श्री नृसिंह मंदिर जोशीमठ एवं योग ध्यान बदरी पांडुकेश्वर में पूजा अर्चना के बाद 15 फरवरी शाम को देवस्थानम बोर्ड के चंद्रभागा स्थित धर्मशाला में पहुंचेगा और 16 फरवरी को प्रात: राजदरबार के सुपुर्द किया जायेगा। इसी पवित्र घड़े में बाद में समारोह पूर्वक तिलों का तेल भगवान बदरीविशाल के अभिषेक हेतु कपाट खुलने के अवसर पर डिमरी पुजारियों द्वारा बदरीनाथ धाम पहुंचाया जायेगा। इस अवसर पर महाराजा टिहरी सहित बदरीनाथ धाम के रावल, उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के अधिकारी – कर्मचारी एवं डिमरी पंचायत पदाधिकारी एवं आचार्य व श्रद्धालुजन उपस्थित रहेंगे।

श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि निश्चित होते ही, चारधाम यात्रा की तैयारियां व्यापक स्तर पर शुरू की जायेगी। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि विगत दिनों से चारों धामों में बर्फ पिघलने लगी थी लेकिन मौसम सर्द होने से उच्च हिमालयी क्षेत्र में बर्फवारी हो रही है उम्मीद की जा सकती है कि यात्रा शुरू होने तक बर्फ मौजूद रह सकती है।

श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ में गुरुवार, 11 मार्च 2021 (महा शिवरात्रि) के अवसर पर तय होगी। उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मीडिया प्रभारी डा.हरीश गौड़ ने यह जानकारी दी।

श्री गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम के कपाट परंपरागत रूप से अक्षय तृतीया के दिन खुलते हैं। तीर्थ पुरोहितों द्वारा नव संवत्सर के दिन माँ गंगा जी के शीतकालीन प्रवासस्थल मुखवा में श्री गंगोत्री धाम तथा माँ यमुना जी के शीतकालीन प्रवास खरसाली में यमुना जयंती के अवसर पर पर श्री यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने का समय निर्धारित किया जाता है।

इन कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए निर्धारित मानकों का पालन किया जाना सुनिश्चित किया जायेगा सोशल डिस्टेंसिंग, सेनिटाईजर का प्रयोग एवं मास्क पहनना आवश्यक होगा।

[ad id= ‘11174’]

संबन्धित खबरें

धामों को सजाया जाएगा स्थानीय फूलों से, फूलों की खेती से बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

 

Related posts

बदलते मौसम में ख़ुद को स्वस्थ कैसे रखें

इलेक्ट्रिक कारों के प्रमुख पार्ट्स (Parts)

BSVI द्वितीय चरण में वाहनों में क्या बदलाव होने जा रहा है!