उत्तराखंड: सीएम हेल्पलाइन को पूर्ण हुए दो वर्ष, आप भी करा सकते हैं जनसमस्याओं का निवारण ऐसे

0
6

जनमानस की शिकायतों के निवारण हेतु आरंभ हुई सीएम हेल्पलाइन के दो वर्ष पूरे हो चुके हैं। इसी के साथ 51 हजार 248 शिकायतों का समाधान भी हेल्पलाइन (1905) के माध्यम से हो चुका है।

देहरादून जनता की शिकायतों के समाधान के लिए आरंभ की गई सीएम हेल्पलाइन के दो वर्ष पूर्ण हो चुके हैं। और इस सेवा द्वारा 51 हजार 248 शिकायतों का समाधान भी हेल्पलाइन (1905) के माध्यम से किया जा चुका है। वहीं, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत हेल्पलाइन को सफल बनाने के लिए अथक प्रयास करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत करने की बात कही है। यह वह समाधान हैं, जिनके प्रति शिकायतकर्ताओं ने संतुष्टि भी व्यक्त की है। यह जानकारी मंगलवार को मुख्यमंत्री के आइटी सलाहकार रवींद्र दत्त ने दी।

आइटीडीए में पत्रकारों से रूबरू हुए आइटी सलाहकार रवींद्र दत्त ने कहा कि हेल्पलाइन 1905 कोरोना महामारी व प्राकृतिक आपदा समेत अन्य समस्याओं के समाधान के लिए जनता के लिए अत्यंत सहायक हो रही है। जनता विभिन्न समस्याओं के लिए दफ्तरों के चक्कर न लगाए और एक फोन या वेबसाइट के माध्यम से उनकी समस्या का समाधान हो सके, इसी मकसद से यह सेवा शुरू की गई है। हेल्पलाइन में हिंदी, गढ़वाली, कुमाउंनी, पंजाबी व अंग्रेजी भाषा में समस्या दर्ज कराई जा सकती है।

यह माध्यम सरकार और जनता के बीच सीधा संवाद भी कायम करता है। इस सेवा में एक सकारात्मक बात यह भी है कि 15 दिन के भीतर शिकायत का निवारण करना अनिवार्य किया गया है। हर माह आयुक्त गढ़वाल मंडल व कुमाऊं मंडल हेल्पलाइन में प्राप्त शिकायतों की समीक्षा भी करते हैं। वहीं, जिलों में संबंधित जिलाधिकारी शिकायतों की स्थिति पर नजर रखते हैं।

[ad id=’11174′]

Leave a Reply