सैर कीजिए उत्तराखंड की सीमा से लगे राष्ट्र नेपाल की

0
17

नेपाल – भारत का निकटष्ठ पडोसी, सहयोगी और मित्र राष्ट्र रहा हैं, हज़ारो, लाखो की संख्या में भारतीय हवाई अथवा सड़क मार्गे से काठमांडू स्थित सुप्रसिद्ध पशुपति नाथ मंदिर दर्शन के साथ पोखरा और नेपाल की दूसरी जगहों में हर वर्ष घूमने जाते हैं।

सड़क मार्ग से नेपाल जाने का अनुभव, आवश्यक औपचारिकताएं, सावधानियां और नेपाल से जुडी कुछ रोचक बातें – यह जानेगे नीचे के वीडियो में।

वीडियो के इस पार्ट में है – कार से जाने पर – नेपाल में कैसे एंट्री ले सकते हैं! हमारे देश की सीमा – नेपाल से कई स्थानों से जुडी हैं, काठमांडू तक हवाई मार्ग से भी से पंहुचा जा सकता हैं. या फिर नेपाल में इस यात्रा में हमने नेपाल में प्रवेश किया – बनबसा से, जो उत्तराखंड राज्य के चम्पावत जिले में स्थित हैं। हमने बनबसा से बॉर्डर क्रॉस नेपाल सीमा में प्रवेश किया। कार से नेपाल जानें में इन फॉर्मलिटीज की जरुरत होती हैं, देखिये कार यात्रा का अनुभव

उप्पर दिये विडियो से आगे की यात्रा की जानकारी के लिए जिसमे हैं, लमही से काठमांडू की सड़क यात्रा और यात्रा वृतांत। आप जानेंगे इस विडियो (?) में बीच के स्थानों को, रास्ते की जानकारी और कुछ आवश्यक बातें।?

इस विडियो मे जानिए नेपाल की कुछ और दिलचस्प बातें, कुछ दर्शनीय स्थल काठमांडों के, कुछ सावधानियां और हमारी यात्रा का अनुभव। साथ ही जानिए – नेपाल मे Rs 100 से ज्यादा की भारतीय करेंसी ban होने के बाद नेपाल मे कैसे ट्रैवल करें। Guyeshwari devi, Budhanath, Buda Neelkanth, Swayambhunath, काठमांडों, पशुपति नाथ, गुएश्वरी देवी, बौद्धनाथ, नीलकंठ, स्वयंभूनाथ आदि के दर्शन करें और जानकारी प्राप्त करें इस विडियो द्वारा ?

 

हिंदुओं की गहरी आस्था का केंद्र नेपाल में काठमांडों स्थित पशुपतिनाथ मंदिर और काठमांडों के विभिन्न आकर्षणों को देखने के बाद अब समय हो चला था, काठमांडों से निकल पोखरा जाने का। इस यात्रा की सम्पूर्ण जानकारी के लिए देखें नीचे दिया विडियो ?

 

पोखरा की जानकारी विस्तृत रूप से जानने के लिए देखें विडियो ?

 

आशा है आपको नेपाल से जुड़ी काफी सारी रोचक जानकरियाँ इन videos से मिल गयी होंगी। कई अन्य स्थानो, Trekking routes और सड़क यात्राओं से जुड़े जानकारी देते videos भी आप popcornTrip चैनल में देख सकते हैं।


उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के लिए फ़ेसबुक पेज से जुड़ें।

Leave a Reply