माता पार्वती को समर्पित एक मंदिर

गौरीकुंड मंदिर माता पार्वती को समर्पित एक मंदिर है, जिसे गौरी के नाम से भी जाना जाता है। मिथकों और किंवदंतियों के अनुसार, यह वह स्थान है जहां भगवान शिव की पत्नी माता पार्वती ने शिव के हृदय पर जीत के लिए तपस्वी और योग प्रथाओं को शामिल करते हुए तपस्या की थी।

माता पार्वती को समर्पित एक मंदिर

गौरीकुंड
गौरीकुंड केदारनाथ के पवित्र तीर्थ स्थल तक 16 किलोमीटर की यात्रा का प्रारंभ बिंदु है। यह समुद्र तल से 1,982 मीट्रिक टन की ऊंचाई पर स्थित है। इस जगह का नाम भगवान शिव की पत्नी माता पार्वती के नाम पर रखा गया है और यहां एक मंदिर गौरी भी स्थित है।
गौरी कुंड रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है जो कि उत्तराखंड राज्य में आता है। इस स्थान पर माँ पार्वती का मंदिर है जो गोरी कुंड के नाम गौरी से प्रसिद्ध है , यह एक हिंदू तीर्थ स्थल है और यह स्थान प्रसिद्ध केदारनाथ तीर्थ यात्रा के दौरान आता हैं। यह स्थान केदारनाथ मंदिरों की यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों का आधार शिविर भी है। गौरी कुंड समुद्र करीब से 6500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। गौरी कुंड का यह धार्मिक स्थल माँ पार्वती से जुड़ा हुआ है। पार्वती माँ को गौरी भी कहा जाता है, यात्री केदारनाथ तीर्थ यात्रा के दौरान इस स्थान पर रुकते हैं और इस कुंड में स्नान कर यात्रा के लिए आगे बढ़ते हैं। इस कुंड में गर्म पानी की धारा बहती है।

हिंदू लोककथाओं में माता पार्वती ने भगवान शिव की पहली पत्नी सती का पुन जन्म लिया। इसलिए पार्वती ने भगवान शिव को अपने पति के रूप में पाने के लिए इस स्थान पर तपस्या की थी। मान्यता है कि जब तक भगवान शिव ने अपने प्रेम को स्वीकार नहीं किया, तब तक मां पार्वती इस स्थान पर ही रहती थीं। जब भगवान शिव ने मां पार्वती के प्रेम को स्वीकार कर लिया। माता पार्वती और भगवान शिव का विवाह त्रिगुनारायण के स्थान पर हुआ था, जो गौरी कुंड से लगभग 12 किलोमीटर दूर स्थित है।

एक और पौराणिक कथाएं इस स्थान से जुड़ी हुई हैं। माता पार्वती इस कुंड में स्नान करते हुए उन्होंने अपने शरीर के मैल से गणेश को बनाया और प्रवेश द्वार पर खड़े हो गए। भगवान शिव जब इस स्थान पर पहुंचे तो गणेश ने उन्हें रोक दिया। भगवान शिव को क्रोध आया और उन्होंने गणेश का सिर काट दिया। माता पार्वती बहुत दुखी और क्रोधित हो गईं, माता पार्वती ने भगवान शिव से अपने पुत्र गणेश जी को जीवित रहने को कहा। भगवान शिव ने हाथी का सिर गणेश जी के शरीर पर रख दिया। इस प्रकार भगवान गणेश के जन्म की कथा और हाथी के सिर की कहानी इसी स्थान से जुड़ी हुई है।

कुमार से जुड़े रहें और uttarakhand के बारे में रोचक तथ्य पढ़ें।

Related posts

Uttarakhand: Discover 50 Captivating Reasons to Visit

Discovering the Mystical Rudranath

New Tehri: Where Adventure Meets Serenity