उत्तराखंड : शीघ्र होगी 3250 होमगार्ड और नर्सों की भर्ती…

अनलॉक की प्रक्रिया आगे बढ़ने के साथ ही बड़ी परियोजनाओं का कार्य गति पकड़ने लगा है। इसी कड़ी में अगले वर्ष हरिद्वार में आयोजित होने वाले महाकुंभ की सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए, राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। कुंभ मेले के दृष्टिगत 3250 होमगार्ड और स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए नर्सों की भर्ती प्राविधिक शिक्षा विभाग के जरिए की जाएगी। इसके लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गृह और स्वास्थ्य विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान कर दी है।

कुंभ मेले के मद्देनजर 3250 होमगार्ड और स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने के लिए नर्सों की भर्ती प्राविधिक शिक्षा विभाग के जरिए की जाएगी। इसके लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गृह और स्वास्थ्य विभाग द्वारा भेजे गए प्रस्तावों को मंजूरी प्रदान कर दी है।

प्रदेश में अगले वर्ष, यानी 2021 में हरिद्वार में कुंभ का आयोजन होना है। इसमें बड़ी संख्या में देश-विदेश से श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। इन सबके लिए सुरक्षा व्यवस्था बनाना पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। इस तरह के कार्यों में अधिकांश पुलिस, होमगार्ड विभाग से मदद लेती है। अभी विभाग में 6500 से अधिक होमगार्ड हैं, जो विभिन्न विभागों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। केंद्र सरकार कुछ समय पहले प्रदेश में होमगार्ड की संख्या 10 हजार तक करने की अनुमति दे चुकी है।

इस कड़ी में शेष 3250 होमगार्ड की भर्ती का प्रस्ताव होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा निदेशालय द्वारा शासन को भेजा गया था। इस पर मुख्यमंत्री ने पुलिस और अन्य आनुषांगिक इकाइयों के साथ होमगार्ड की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। इस क्रम में अब जल्द 3250 होमगार्ड की नियुक्ति की जा सकेगी। कुंभ में जाने वाले होमगार्ड जवानों को स्पेशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। ताकि वो मेला स्थल पर सभी समस्याओं से निपट सकें। ये जवान पुलिस की तरह अपनी जिम्मेदारी निभायेंगे।

प्रदेश में होमगार्ड्स के साथ-साथ नर्सेज की भर्ती भी की जाएगी। गृह और स्वास्थ्य विभाग ने होमगार्ड्स और नर्सेज की भर्ती के लिए मुख्यमंत्री को प्रस्ताव भेजा था। कैबिनेट ने कुछ समय पहले नर्सों की भर्ती को भी मंजूरी प्रदान की थी। इसके साथ ही प्रदेश में होमगार्ड्स और नर्सेज की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। ज्ञात हो कि चिकित्सा चयन बोर्ड के भर्ती संबंधी प्रावधानों की वजह से नर्सेज की भर्ती की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पा रही थी। ऐसे में मुख्यमंत्री ने चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड में नर्सों की भर्ती संबंधी प्रवाधानों में जरूरत के अनुसार संशोधन करने के निर्देश दिए। ताकि नर्सेज की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू हो सके। मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि प्रोमोशन संबंधी प्रक्रिया में किसी तरह की देरी ना हो। उन्होंने विभागों के अध्यक्षों को लोक सेवा आयोग के स्तर पर आयोजित होने वाली विभागीय चयन समिति की बैठकें निर्धारित समय पर कराने के भी निर्देश दिए।

विस्तृत जानकारी के लिए आप वैबसाइट uttarakhandpolice.uk.gov.in पर भी visit कर सकते हैं।


उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के लिए फ़ेसबुक पेज से जुड़ें।

Related posts

10वीं पास के लिए वैकेंसी: 1.42 लाख तक मिलेगी सैलरी; जानें- कैसे कर सकते हैं अप्लाई

कोरोना काल में उत्तराखंड में निकली पटवारी और लेखपाल के पदों में भर्ती

UKPSC ACF मुख्य परीक्षा : आयोग ने जारी किया एसीएफ 2019 का एडमिट कार्ड, ऐसे करें प्राप्त