उत्तराखंड में कई क्षेत्रों में बारिश जारी – मौसम अपडेट

उत्तराखंड में देहरादून, रुद्रप्रयाग, टिहरी, श्रीनगर सहित कई स्थानों में सुबह से बारिश हो रही है। रुद्रप्रयाग, चमोली की ऊंची चोटियों के साथ, यमुनोत्री, औली व चकराता के लोखंडी में अच्छी बर्फबारी हुई है। राजधानी देहरादून में सुबह करीब साढ़े पांच बजे से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम में आये इस बदवाल से पुरे राज्य और समीपवर्ती क्षेत्रों का तापमान गिर गया है।

हरिद्वार में सुबह सवा सात बजे तेज बारिश हुई। हल्द्वानी,रुद्रपुर, बाजपुर में कोहरा छाया है। नैनीताल, बागेश्वर, डीडीहाट, भीमताल व पिथौरागढ़ में उच्च हिमालयी क्षेत्र में घने बादल छाए हुए हैं, पिथौरागढ़ में निचले इलाकों में हल्के बादल हैं, धूप निकली है। जसपुर, गरमपानी और आसपास के क्षेत्रों में बारिश हो रही है।

प्रदेश के कई मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों के तापमान में गिरावट आने से सर्दी बढ़ने की आशंका है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। साथ ही लोगों को सर्दी से बचाव और अतिरिक्त सावधानी बरतने का सुझाव भी दिए है।

तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फ भी गिर सकती है। दूसरी ओर, रविवार 13 दिसंबर से हरिद्वार, ऊधम सिंह नगर और पौड़ी व नैनीताल के मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में कमी आ सकती है। अधिकतम तापमान सामान्य से चार से छह डिग्री तक कम रह सकता है। जिससे दिन का औसत तापमान 15 डिग्री के आसपास तक पहुंच सकता है।

मौसम केंद्र निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अधिकतम तापमान में एकाएक होने वाली कमी से ठंड बढ़ सकती है। इसको देखते हुए लोगों से ठंड से बचाव करने और आवश्यक सावधानी बरतने की अपील की गई है। उन्होंने बताया कि अगले कुछ दिनों के दौरान मैदानी क्षेत्रों में कोहरा और पहाड़ी क्षेत्रों में पाला बढ़ सकता है। सर्द हवाओं से ठंड बढ़ सकती है।

उत्तराखंड में बदरीनाथ धाम की चोटियों के साथ ही हेमकुंड साहिब और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हुआ। वहीं केदारनाथ समेत ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई।

केदारनाथ में पूर्वाह्न 11 बजे के बाद बर्फबारी शुरू हो गई, जो लगभग दो घंटे तक जारी रही। द्वितीय केदार मद्महेश्वर, तृतीय केदार तुंगनाथ समेत अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई है। सुबह से ही बादल छाए रहने से निचले क्षेत्रों में ठंड बढ़ गई है।

Related posts

उत्तराखण्ड को मिली वन्दे भारत एक्सप्रेस सुपर फ़ास्ट ट्रेन

Improved CM helpline and complaint system in Uttarkhand

Uttarakhand Chardham Yatra: लग्जरी बस से चारधाम की यात्रा केवल ₹5700 में