उत्‍तराखंड बोर्ड परीक्षा चार मई से : शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय

जानिए कब होने जा रहीं हैं उत्तराखंड की 2021 के बोर्ड्स की परीक्षाएँ, प्रेक्टिकल, मूल्यांकन और फिर कब तक घोषित होगा परीक्षाफल!

उत्तराखंड बोर्ड 2021 की 10वीं एवं 12वीं की परीक्षा चार मई से शुरू होंगी। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने बताया है कि कोविड संक्रमण के कारण इस बार विलंब हुआ है, परंतु शिक्षकों की मेहनत और छात्र- छात्राओं की समस्याओं को देखते हुए 4 मई से 22 मई तक बोर्ड की परीक्षाएं होंगी। परीक्षा को लेकर तैयारियां जोरों पर है। साथ ही जून एवं जुलाई तक परीक्षाफल घोषित कर दिए जाएंगे।

नैनीताल रोड स्थित एक होटल में शनिवार को शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय एवं बोर्ड सचिव डा. नीता तिवारी ने पत्रकार वार्ता के दौरान परिषदीय बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम 2021 की घाेषणा की। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते 10 माह से स्कूल कालेज बंद होने से शिक्षण प्रभावित हुआ है। आनलाइन पढ़ाई के तमाम प्रयास किए गए। पिछले वर्ष बोर्ड परीक्षा 2020 के दौरान कोरोना संक्रमण के बीच शेष परीक्षाएं कराने एवं समय पर परीक्षाफल घोषित करने के लिए शिक्षकों एवं बोर्ड सचिव को बधाई दी।

उन्हाेंने कहा कि चार मई से 22 मई तक हाइर्स्कूल के 21 प्रश्नपत्र एवं इंटरमीडिएट में 40 प्रश्नपत्रों की लिखित परीक्षा संपन्न होगी। परीक्षा दो पालियाें में होंगी। इसमें हाईस्कूल के पेपर सुबह 8 से 11 बजे तक तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा 2 बजे से 5 बजे तक होगी। इससे पहले तीन अप्रैल से 25 अप्रैल तक इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षा एवं हाइस्कूल प्रयोगात्मक परीक्षा तथा आंतरिक परीक्षाओं का मूल्यांकन कार्य होगा। बताया कि 23 मई से 29 मई तक उत्तर पुस्तिकओं को उप संकलन केंद्र से मृुख्य संकलन केंद्र पर पहुंचाया जाएगा। एक से 15 जून तक मूल्यांकन तथा 16 जून से 15 जुलाई के बीच परीक्षाफल की घोषणा की जाएगी। इस अवसर पर सीईओ रमेश चंद्र आर्य, बीईओ एमडी गौतम आदि के साथ अन्य अधिकारीगण भी मौजूद थे।

[ad id = ‘11174’]

Related posts

उत्तराखण्ड को मिली वन्दे भारत एक्सप्रेस सुपर फ़ास्ट ट्रेन

Improved CM helpline and complaint system in Uttarkhand

Uttarakhand Chardham Yatra: लग्जरी बस से चारधाम की यात्रा केवल ₹5700 में