Uttarakhand Board: फेल होने या कम नंबर आने पर अब नहीं मायूस होने की जरूरत, अंक सुधार का मिलेगा एक और मौका

Uttarakhand Board: फेल होने या कम नंबर आने पर अब नहीं मायूस होने की जरूरत, अंक सुधार का मिलेगा एक और मौका

शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत के मुताबिक फेल छात्र-छात्राओं के साथ ही उन छात्र-छात्राओं को भी अंक सुधार का मौका दिया जाएगा। जो छात्र परीक्षा में पास हैं और यह समझते हैं कि उनके अच्छे अंक आ सकते थे, लेकिन नहीं आए।
उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में फेल हो गए या कम अंकों से पास हुए हैं तो मायूस होने की जरूरत नहीं है। सरकार अधिकतम दो विषयों में फेल छात्र-छात्राओं के साथ ही अब पास छात्रों को भी अंक सुधार का मौका देगी। शिक्षा मंत्री डाॅ. धन सिंह रावत ने कहा कैबिनेट में इसका प्रस्ताव लाया जाएगा। हर साल लगभग दो लाख छात्र बोर्ड परीक्षा पास करते हैं।

उत्तराखंड बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा में हर साल लगभग ढ़ाई लाख छात्र-छात्राएं शामिल होते हैं। इसमें से लगभग 50 हजार छात्र फेल हो जाते हैं। अधिकतर छात्र एक या दो विषयों में फेल होते हैं। एक बार परीक्षा में फेल होने के बाद छात्र-छात्राओं को उसी साल फिर से परीक्षा का मौका नहीं मिलता, लेकिन राज्य सरकार इन छात्रों को अब पास होने का मौका देना चाहती है।

शिक्षा मंत्री के मुताबिक राज्य की भौगोलिक परिस्थितियां अन्य राज्याें की तुलना में अलग हैं। प्रदेश में ऐसे छात्र-छात्राएं भी हैं जो खेतों में काम करने के बाद परीक्षा देने पहुंचते हैं। इसके अलावा अचानक स्वास्थ्य खराब होने की वजह से भी कुछ छात्र ठीक से परीक्षा नहीं दे पाते।

ताकि छात्रों का साल खराब न हो

ऐसे छात्रों का साल खराब न हो इसके लिए सरकार की ओर से यह कदम उठाया गया है। मंत्री के मुताबिक फेल छात्र-छात्राओं के साथ ही उन छात्र-छात्राओं को भी अंक सुधार का मौका दिया जाएगा। जो छात्र परीक्षा में पास हैं और यह समझते हैं कि उनके अच्छे अंक आ सकते थे, लेकिन नहीं आए।

16 मार्च से होनी हैं बोर्ड परीक्षाएं

बोर्ड की लिखित परीक्षाएं 16 मार्च से शुरू होनी हैं। इस साल हाईस्कूल में 127320 और इंटरमीडिएट में 132110 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

पिछले साल 77.47 प्रतिशत रहा 10वीं का परीक्षाफल

बोर्ड की 10वीं का परीक्षाफल पिछले साल 77.47 प्रतिशत रहा जबकि इंटरमीडिएट का 82.63 प्रतिशत रहा। वहीं 2021 में 10वीं का 99 प्रतिशत एवं 12वीं का 99.71 प्रतिशत रहा।

यूपी के समय में फेल छात्रों के लिए फिर से परीक्षा की व्यवस्था थी, लेकिन उत्तराखंड में इस व्यवस्था को बंद कर दिया गया था। अब फेल और पास सभी छात्र जो परीक्षा देना चाहते हैं उन्हें परीक्षा का मौका दिया जाएगा। – डाॅ. धन सिंह रावत, शिक्षा मंत्री

यूके बोर्ड 12वीं रिजल्ट 2023

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन साइंस, कॉमर्स और आर्ट्स स्ट्रीम के लिए यूबीएसई 12वीं रिजल्ट 2023 (UBSE 12th result 2023) जारी करेगा। यूके बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट जून 2023 के पहले सप्ताह में जारी होने की संभावना है। यूके 12वीं का रिजल्ट 2023 (UK Class 12 result 2023) आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर देखा जा सकता है।

Related posts

Uttarakhand: सरकारी स्कूलों के मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी, प्रदेश सरकार अब हर महीने देगी छात्रवृत्ति

10वीं पास के लिए वैकेंसी: 1.42 लाख तक मिलेगी सैलरी; जानें- कैसे कर सकते हैं अप्लाई

आजतक इन महानुभावों को मिल चुका हैं, “भारत रत्न”