Nainital नैनीताल में घूमने की जगह और पर्यटन स्थल की जानकारी

“नैनीताल” उत्तराखंड के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है, जो कुमाऊं पहाड़ियों के बीच स्थित है, यह एक विलक्षण पर्वतीय स्थल है, जिसे एक अनोखे आकार की झील के चारों ओर बनाया गया है, जिसे हम “नैनी झील” के नाम से जानते हैं।

नैनीताल की खासियत क्या है

नैनी या नैनीताल नैनीताल के केंद्र में एक प्राकृतिक ताजा झील है। यह अर्धचंद्राकार (आंख) आकार की झील कुमाऊं क्षेत्र की सबसे प्रसिद्ध झीलों में से एक है। यह नौका विहार, पिकनिक और शाम की सैर के लिए एक आदर्श स्थान है। नैनीताल झील सात अलग-अलग चोटियों से घिरी एक मनमोहक जगह है।

समुद्र तल से 1938 किमी की ऊँचाई पर स्थित नैनीताल में पूरे साल एक आरामदायक जलवायु होती है और इसे सही मायने में सभी यात्रा प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग कहा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको यात्रा कराते हैं नैनीताल की। आपको चाहे नैनीताल का लुभावना मौसम देखना हो, शॉपिंग करनी हो, एडवेंचर स्पोट्र्स का आनंद लेना हो या फिर खाना खाना हो इन सभी चीजों के शौकीन पयर्टकों के लिए यहां कुछ ना कुछ जरूर है। नैनी झील शहर के मध्य से बहती है यहां अन्य झीलें भी हैं जो आप देख सकते हैं।

नैनीताल में कुछ पहाड़ी इलाके हैं, जो शहर और इसके आसपास के क्षेत्रों में पर्यटकों के लिए के लिए आकर्षण का केंद्र हैं। इनमें नैना पीक, टिफिन टॉप और स्नो व्यू पॉइंट शामिल हैं, ये सभी बहुत लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं। नैनीताल की यात्रा की योजना बनाने वाले यात्री हनुमानगढ़ी की यात्रा कर सकते हैं, जो हिंदू भगवान हनुमान को समर्पित एक मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। इसके अलावा, नैना देवी मंदिर एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है, जिसे भारत के 51 शक्ति पीठों में गिना जाता है।

नैनीताल में क्या-क्या देख सकते हैं

पयर्टक यहां नैनीताल में टिफिनटॉप, किलबरी, स्नो व्यू पॉइंट, हाई एल्टीट्यूड जू, लैंड्स एंड और हनुमानगढ़ी घूम सकते हैं। खुर्पाताल और नौकुचियाताल जैसे आसपास के स्थान भी नैनीताल के आकर्षण का केंद्र हैं।

नैनीताल के पर्यटन स्थल

नैनीताल में घूमने की जगह इको केव गार्डन

अपने इंटर कनेक्टेड चट्टानी गुफाओं, हैंगिंग गार्डन और संगीतमय फव्वारे के लिए प्रसिद्ध इको गार्डन विभिन्न जानवरों के आकार में छह छोटी गुफाओं का एक समूह है। शाम में आप विभिन्न ऑडियो वीडियो इफेक्ट्स के साथ म्यूजिकल फाउंटेन का मजा ले सकते हैं।

नैनी झील नैनीताल का मुख्य पर्यटन स्थल

नैनीताल की बस्ती के बीच “नैनी झील” एक सुंदर प्राकृतिक झील है। झील अर्धचंद्राकार या गुर्दे की आकृति में है और कुमाऊं क्षेत्र की प्रसिद्ध झीलों में से एक है। उत्तर पश्चिम में नैनी पीक, दक्षिण पश्चिम में टिफिन प्वाइंट और उत्तर में बर्फ से ढकी चोटियों से घिरा, झील विशेष रूप से सुबह और सूर्यास्त के दौरान एक लुभावनी दृश्य प्रदान करता है। पहाड़ी को कवर करने वाले शंकुधारी पेड़ जगह की कच्ची सुंदरता में आकर्षण जोड़ते हैं।

झील को दो अलग-अलग वर्गों में विभाजित किया जा सकता है, उत्तरी भाग को मल्लीताल और दक्षिणी क्षेत्र को तल्लीताल कहा जाता है। नैनी झील अपनी अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता के लिए सबसे प्रसिद्ध है जो पारिवारिक पिकनिक के लिए आकर्षण का केंद्र है।

नैनीताल के दर्शनीय स्थान में नैना देवी मंदिर

पूरे भारत में स्थित 51 शक्ति पीठों में से एक “नैना देवी मंदिर”  नैनीताल में नैनी झील के उत्तरी किनारे पर स्थित है। यह मंदिर पूरे देश में हिंदू पूजा के सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है। देवी सती की आंखों के लिए समर्पित, भारत के सभी हिस्सों से भक्त पूरे वर्ष इस क्षेत्र में आते हैं। मंदिर 15 A.D में बनाया गया था, जबकि नैना देवी की मूर्ति 1842 में मोती राम शाह नामक देवी के भक्त द्वारा मंदिर में स्थापित की गई थी। दुर्भाग्य से, 1882 में बड़े पैमाने पर भूस्खलन के कारण मंदिर ध्वस्त हो गया। इसे 1883 में फिर से इलाके के स्थानीय निवासियों द्वारा फिर से बनाया गया था। यह देवी के साथ-साथ उनके धर्म और मूल्यों में उनकी दृढ़ आस्था के बारे में उनके विशाल विश्वास को दर्शाता है। नैना देवी मंदिर के प्रमुख देवता मां नैना देवी या माता सती हैं। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, मंदिर ठीक उसी जगह पर बनाया गया है, जहां देवी सती की नजर पृथ्वी पर गिरी थी।

नैनीताल में घूमने की जगह द माल रोड

नैनीताल का माल रोड, जो नैनी झील के समानांतर चलता है, पहाड़ी शहर के दो छोरों को जोड़ता है। नैनीताल के आश्चर्य का प्रमुख खरीदारी, भोजन और सांस्कृतिक केंद्र है। चाहे आपको लजीज व्यंजनों का स्वाद लेना हो या फिर वुलन आइटम्स की खरीदारी करनी हो, माल रोड बेस्ट है।

नैनीताल में देखने वाला स्नो व्यू प्वाइंट

नैनीताल में “स्नो व्यू पॉइंट” समुद्र तल से 2270 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यह क्षेत्र के सबसे आकर्षक पर्यटन स्थलों में से एक है। जैसा कि नाम से पता चलता है, स्नो व्यू प्वाइंट दूध-सफेद बर्फ के एक कंबल में लिपटी शक्तिशाली हिमालय के मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। सभी तीन महत्वपूर्ण चोटियों- नंदा देवी, त्रिशूल और नंदा कोट की चोटियों को इस बिंदु से एक साथ देखा जा सकता है। त्रिशूल शिखर (7120 मीटर) तीन पर्वत चोटियों का एक समूह है जो एक त्रिशूल की संरचना से मिलता-जुलता है और इसलिए इसे नाम दिया गया है। नंद कोट चोटी (6861 मीटर) का अर्थ है नंदा का किला।

प्राचीन हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार, देवी पार्वती ने इस स्थान पर अपना पवित्र स्थान बना लिया है। स्नो व्यू पॉइंट पर दूरबीन की मदद से आप हिमालयन रेंज और इसकी जादुई चोटियों को करीब से देख सकेंगे। अगर आप करीब से देखेंगे तो आपको एक छोटा सा मंदिर मिलेगा जिसमें राम, सीता, लक्ष्मण, हनुमान के साथ दुर्गा और शिव के चित्र हैं। एक हवाई केबल कार के जरिए आप मॉल रोड से सीधे स्नो व्यू पॉइंट तक जा सकते हैं।

नैनीताल में पर्यटक स्थल टिफिन टॉप

हिमाचल प्रदेश के अयारपट्टा हिल में स्थित “टिफिन टॉप” नैनीताल में एक बहुत प्रसिद्ध पर्यटक आकर्षण है। इस स्थान से कुमाऊं क्षेत्र में नैनीताल शहर और इसके आसपास की पहाड़ियों का एक पूरा दृश्य दिखाई देता है। इसका शांत और शांतिपूर्ण वातावरण इसे फोटोग्राफरों के लिए अनूठा बनाता है। प्रकृति की सुंदरता से प्यार करने वालों को इस वेकेशन स्पॉट पर जाने से नहीं चूकना चाहिए। रेपलिंग और रॉक क्लाइम्बिंग जैसी साहसिक गतिविधियाँ टिफिन टॉप में भी आयोजित की जाती हैं।

इस जगह को टिफिन टॉप नाम तब मिला जब लोगों ने डोरोथी सीट पर पहाड़ी की चोटी पर दोपहर का भोजन करना शुरू किया। टिफिन टॉप को डोरोथी सीट भी कहा जाता है क्योंकि इसका निर्माण सेना अधिकारी कर्नल जेपी केलेट द्वारा डोरोथी केलेट नाम के अंग्रेजी कलाकार की प्रेममयी याद में किया गया था। अधिकारी ने अपनी पत्नी डोरोथी को खो दिया, जबकि वह अपने चार बच्चों के साथ जहाज पर सवार थी। उसे वर्ष 1936 में लाल सागर में दफनाया गया था। सुंदर टिफिन टॉप चेर, ओक और देवदार के पेड़ों से घिरा हुआ है। यहां से देखने पर नैनी झील और कुमाऊं की पहाड़ियां काफी प्यारी लगती हैं।

नैनीताल में घूमने की जगह नैना पीक

नैना पीक, जिसे चाइना पीक भी कहा जाता है, नैनीताल की सबसे ऊंची चोटी है। यह समुद्र तल से 2611 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यहां घुड़सवारी करके पहुंचा जा सकता है। यहां पर्यटक असीमित मौज-मस्ती के साथ आराम से समय बिता सकते हैं।

नैनीताल में एडवेंचर स्पोट्र्स

नैनीताल का चट्टानी परिदृश्य एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए के लिए काफी पॉपुलर है। नैनीताल ट्रेकिंग यात्रियों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। उत्तराखंड का नैनीताल जिला 1,938 मीटर की सामान्य ऊंचाई पर है जो हरी भरी जंगल के बीच रोमांचकारी चढ़ाई और शांति का सबसे अच्छा अनुभव प्रदान करता है। नैना पीक सबसे पसंदीदा ट्रेक में से एक है जो छह से सात घंटे के ट्रेकिंग और 2611 मीटर की ऊंचाई हासिल करने अच्छा अनुभव प्रदान करेगा। नैना चोटी की रोमांचकारी चढ़ाई को पूरा करने के बाद प्राकृतिक का आनंद ले सकते हैं।

एक अन्य लोकप्रिय स्थान टिफिन टॉप ट्रेक है, जो शानदार कार्रवाई और शानदार प्राकृतिक अनुभव के साथ एक छोटा ट्रेक है। यह 3 किलोमीटर की पगडंडी है जो अक्सर पर्यटकों के लिए सुबह जल्दी शुरू की जाती है ताकि वे शाम को बेस पर कैंप फायर का आनंद ले सकें। नैनीताल की शांत हवा में लिप्त होने के लिए स्नो व्यू और कैमल बैक ट्रेकिंग सर्किट अन्य लोकप्रिय विकल्प हैं।

Related posts

Bhimtal: Beautiful hill station in Uttarakhand

Valley of Flowers, Uttarakhand

Uttarakhand Tourism: टूरिस्ट स्‍पॉट के रूप में विकसित होगी नैनीताल की य‍ह सड़क, ठंडी सड़क पर टहलेंगे पर्यटक