कोरोना काल में चुनाव आयोग के दिशा – निर्देश

बीते शुक्रवार को चुनाव आयोग ने कोरोना काल मे चुनाव के निर्देश जारी किए, इन निर्देशों के अनुसार उम्मीदवार अपना नामांकन ऑनलाइन भी करा सकते हैं।

नामांकन के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर नामांकन पत्र उपलब्ध रहेगा।

चुनाव प्रक्रिया के दौरान स्वास्थ्य विभाग के नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा। मास्क और दस्ताना पहनना अनिवार्य होगा, दस्ताना पहनकर ही ईवीएम का बटन दबाया जाएगा। मतदान केंद्रों पर दस्ताना भी उपलब्ध कराया जाएगा।

मतदान केंद्रों पर साफ सफाई की पूर्ण व्यवस्था के साथ-साथ थर्मल स्कैनर, साबुन और हैंड सेनीटाइजर जरूरी होगा। आइसोलेशन में रह रहे मरीजों के लिए मतदान के आखिरी घंटों में मतदान करने दिया जाएगा।

यदि किसी वोटर की थर्मल चेकिंग के दौरान सामान्य से अधिक तापमान आता है तो, उसे वोटिंग के आखिरी घंटों में वोट डालने दिया जाएगा।

दिव्यांग व बुजुर्ग लोगों के लिए अलग बैलट की व्यवस्था होगी। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए 6 – 6 फीट की दूरी पर 15 – 20 सर्कल बनाए जाएंगे। मतदान के स्थल तक जाने के लिए 3 लाइनें होंगी। पहली लाइन महिलाओं के लिए दूसरी लाइन पुरुषों के लिए एवं तीसरी लाइन दिव्यांग व बुजुर्ग लोगों के लिए होगी।

मतदान से 1 दिन पूर्व मतदान केंद्रों को सैनिटाइज किया जाएगा। पोलिंग बूथ के निकास व प्रवेश द्वार पर साबुन पानी व सैनिटाइज उपलब्ध कराया जाएगा।


उत्तरापीडिया के अपडेट पाने के लिए फ़ेसबुक पेज से जुड़ें।

Related posts

उत्तराखण्ड को मिली वन्दे भारत एक्सप्रेस सुपर फ़ास्ट ट्रेन

Improved CM helpline and complaint system in Uttarkhand

Uttarakhand Chardham Yatra: लग्जरी बस से चारधाम की यात्रा केवल ₹5700 में