45 साल बाद LAC पर दोबारा चली गोलियाँ

भारत ने जब से ब्लैक टॉप पोस्ट पर कब्ज़ा किया है तब से चीन बौखलाया हुआ है उसने 45 साल बाद दोबारा LAC पर गोलियाँ चलाई है । इससे पहले 1975 में अरुणांचल प्रदेश में चीन के सेनिको ने LAC पार कर चार भारतीय सेनिकों पर गोली चलायी थी । तब चारो भारतीय  सैनिक वीरगति को प्राप्त हुए थे यह घटना सिक्किम का पूर्ण रूप से भारत का हिस्सा बन जाने के चलते हुआ थी ।

उसके बाद से LAC पर गोली चलने का यह पहला मौका है। पांगोंग लेक के दक्षिणी हिस्से में चीन के सैनिकों ने हवाई फायरिंग की चीन ब्लैक टॉप की पोस्ट को दोबारा कब्जाने के लिए ये सब  पैतरे अपना रहा है लेकिन भारतीय सेना अपनी यथास्थिति बनाये चीन की हर हिमाकत का नापाक जवाब दे रही है । दो से तीन बार चीन के सेनिकों ने इस तरह के अलग अलग प्रयास कर लिए है लेकिन हर बार उसे मुँह की खानी पड़ी है।

फायरिंग के बाद चीन की तरफ से जारी बयान में कहा गया की भारतीय सेनिको ने LAC पार करके फायरिंग कर चीनी सेनिकों  को उकसाने का काम किया है। वही भारत ने अपनी तरफ से बयान जारी कर चीनी सेनिको को इस घटना का जिम्मेदार बताया है। बयान में कहा गया की भारत LAC पर अप्रैल की यथास्थिति चाहता है इसके लिए वह हर स्तर पर प्रयास कर रहा है । लेकिन चीन अपने देश के नागरिको व अंतराष्ट्रीय मीडिया को धोखे में रखकर स्थिति को भयावह करना चाहता है।

1996 व 2005 में हुई संधि में LAC पर गोलियाँ नहीं चलानी की बात कही गयी थी । लेकिन चीन की यह हिमाकत अब कुछ और सन्देश दे रही है।

Related posts

उत्तराखण्ड को मिली वन्दे भारत एक्सप्रेस सुपर फ़ास्ट ट्रेन

Improved CM helpline and complaint system in Uttarkhand

Uttarakhand Chardham Yatra: लग्जरी बस से चारधाम की यात्रा केवल ₹5700 में