अल्मोड़ा हिल स्टेशन की यात्रा

अल्मोड़ा भारत के उत्तराखण्ड राज्य में हिमालय पर्वतमाला की गोद में स्थित एक खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं। अल्मोड़ा शहर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करने वाला एक शानदार हिल स्टेशन हैं जोकि घोड़े के पैरो के आकार की तरह प्रतीत होता हैं। अल्मोड़ा शहर अपनी समृद्ध सांस्कृतिक, शानदार हस्तशिल्प, स्वादिष्ट भोजन और सुन्दर वन्य जीवन के लिए दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं।

अल्मोड़ा के बीच से बहने वाली दो प्रमुख नदियां कोशी और सुयाल इसका प्रमुख आकर्षण हैं।अल्मोड़ा हिल स्टेशन समुद्र तल से लगभग 1638 मीटर की औसत ऊंचाई पर स्थित है और कश्यप पहाड़ी के ऊपर लगभग 5 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ हैं।

इतिहास

अल्मोड़ा हिल स्टेशन को ब्रिटिश सरकार द्वारा ग्रीष्मकालीन रिट्रीट के रूप में विकसित नही किया गया था। अल्मोड़ा चंद वंश की राजधानी के रूप में जाना जाता था और वर्तमान समय में कुमाऊं की सांस्कृतिक राजधानी के रूप में प्रसिद्ध हैं। अल्मोड़ा का एक शानदार इतिहास रहा हैं जोकि इसकी संस्कृति, सभ्यता और इससे जुड़े कई पहलुओं को उजागर करता हैं।

हिल स्टेशन के प्रसिद्ध पर्यटन और आकर्षक स्थल

अल्मोड़ा हिल स्टेशन के आसपास कई खूबसूरत पर्यटन स्थल मौजूद हैं जोकि पर्यटकों द्वारा बहुत अधिक संख्या में घूमे जाते हैं।

तीर्थ स्थल जागेश्वर मंदिर

भारत में उतराखंड राज्य के अल्मोड़ा के पास 7 वीं और 12 वीं शताब्दी के बीच निर्मित 100 से भी अधिक हिंदू मंदिरों का एक समूह है। जागेश्वर मंदिर यहां के 124 मंदिरों में से सबसे बड़ा मंदिर हैं जोकि पर्यटकों और तीर्थयात्रियों द्वारा सबसे ज्यादा देखा जाता है। बता दें कि जागेश्वर मंदिर जटागंगा घाटी पर स्थित है जिसका निर्माण 9 वीं शताब्दी में हुआ था। जागेश्वर में स्थित ज्यादातर मंदिर भगवान शिव को समर्पित है जबकि अन्य पास के मंदिर भगवान विष्णु, शक्ति देवी और हिंदू धर्म के कई देवी-देवताओं को समर्पित हैं।

कटारमल सूर्य मंदिर 

अल्मोड़ा स्थित कटारमल सूर्य मंदिर 800 से भी अधिक साल पुराना माना जाता हैं और यहाँ के मुख्य मंदिर में 45 छोटे मंदिरों स्थापित हैं। कटारमल सूर्य मंदिर के प्रमुख देवता बुरहदिता या वृद्धादित्य हैं। मंदिर में भगवान शिव और माता पार्वती के अलावा लक्ष्मी-नारायण की मूर्तियाँ भी स्थापित हैं।

कसार देवी मंदिर

अल्मोड़ा के एक गांव के पास स्थित कसार देवी मंदिर उत्तराखंड के प्रमुख मंदिर में से एक हैं और मंदिर के स्थानीय देवता कसार देवी हैं।अल्मोड़ा की यात्रा पर आने वाले पर्यटक कसार देवी मंदिर के दर्शन करने के लिए भी आते हैं।

चितई मंदिर

अल्मोड़ा के दर्शनीय पर्यटन स्थलों में शामिल भगवान गोलू का चितई मंदिर भक्तो के बीच बहुत अधिक प्रसिद्ध हैं। मंदिर में भक्तो चढ़ाई जाने वाली घंटियों का आकर्षण देखने लायक होता है। आप जब भी अल्मोड़ा की यात्रा पर जाए तो चितई मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए जरूर जाए।

बिनसर

अल्मोड़ा हिल स्टेशन से लगभग 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बिनसर पर्यटन स्थल एक छोटा सा गांव हैं। जोकि देवदार के पेड़ों के हरे-भरे जंगल, घास के मैदान और खूबसूरत मंदिरों के लिए जाना जाता हैं। समुद्र तल लगभग 900 मीटर से 2500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित आकर्षित स्थान हैं

अल्मोड़ा की यात्रा पर क्या खरीदे

अल्मोड़ा शहर की यात्रा के दौरान आप खरीदे का अच्छा अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। अल्मोड़ा में कई तरह के बाज़ार मौजूद हैं जोकि दुकानदारी के लिहाज से स्वर्ग से कम नही हैं। अल्मोड़ा के इन सभी बाजारों में सबसे प्रसिद्ध लाला बाजार है जोकि राजाओं द्वारा वसाया गया लगभग 200 साल पुराना बाजार हैं। यहाँ के बाजार में कुछ बेहतरीन सामान जैसे शॉल, एथनिक, अंगोरा कपड़ा, ऊनी कपड़े आदि मिलते हैं।

घूमने लायक जगह डियर पार्क

अल्मोड़ा में घूमने वाली जगह डियर पार्क अल्मोड़ा से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। अल्मोड़ा स्थित डियर पार्क प्रकृति और वन्यजीव प्रेमियों के लिए शानदार डेस्टिनेशन के रूप में सामने आया है। डियर पार्क का सबसे प्रमुख आकर्षण देवदार के हरे-भरे वृक्ष है और उनके बीच घुमते हुए हिरण, तेंदुआ और काले भालू जैसे जानवर इसकी खूबसूरती को देखने लायक बना देते हैं।

दूनागिरी 

दूनागिरी एक छोटा सा कस्बा हैं जोकि पर्यटन के लिहाज लोगो के बीच लौकप्रिय हैं, क्योंकि इस स्थान पर आकर यात्री कुछ एकांत और शांति का अनुभव करते हैं।

ब्राइट एंड कॉर्नर

अल्मोड़ा में यदि आप सन साइन और सन सेट (सूर्यास्त और सूर्योदय) का नजारा देखना चाहते हैं तो अल्मोड़ा से लगभग 3 किलोमीटर की दूरी पर ब्राइट एंड कॉर्नर का भ्रमण करने जा सकते हैं। अल्मोड़ा में घूमने वाली इस शांत जगह के निकट ही विवेकानंद पुस्तकालय भी बना हुआ है।

जलना

अल्मोड़ा की दिलचस्प जगहों में शामिल जलना पर्यटन स्थल अल्मोड़ा के अन्य पर्यटन स्थलों के केंद्रों से दूर एक छोटा सा शांतिप्रिय गांव है। जलना के आसपास ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों की बहुत अधिक खोज की जाती हैं। हिमालय के जंगलो में जलना लगभग 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं।

द्वाराहाट रानीखेत

अल्मोड़ा में घूमने वाली जगहों में शामिल द्वाराहाट खूबसूरत मंदिरों और लुभावनी दृश्यों से भरा हुआ प्राचीन शहर है। द्वाराहाट कुमाऊ के पहाड़ों पर स्थित एक शानदार टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप जाना जाता है और प्राचीन विरासत के साथ धार्मिक महत्व का स्थान भी है।

एडवेंचर रिवर राफ्टिंग

अल्मोड़ा यात्रा के दौरान यदि आप राफ्टिंग जैसी गतिविधियों का आनंद लेना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि काली शारदा नदी पर राफ्टिंग का दिल खोलकर मजा ले सकते हैं। राफ्टिंग के शौकीन पर्यटक इस स्थान पर जरूर घूमने जाते हैं।

गोबिंद बल्लभ पंत संग्रहालय

अल्मोड़ा के आकर्षण में गोबिंद बल्लभ पंत संग्रहालय का नाम बहुत अधिक लोकप्रिय हैं। यह संग्रहालय कत्युरी और चांद राजवंशों की विरासतों को समेटे हुए हैं। पर्यटकों के द्वारा गोबिंद बल्लभ पंत संग्रहालय को बहुत अधिक देखा जाता हैं।

घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अल्मोड़ा की यात्रा के लिए सबसे अच्छा समय गर्मी के दौरान मार्च और मई के बीच का माना जाता हैं। क्योंकि इस समय के दौरान अल्मोड़ा में एक शांति और सुखद वातावरण रहता हैं जोकि देश के अन्य हिस्सों में तपती हुई तेज धूप से बचाता हैं। यदि आप अल्मोड़ा की यात्रा करना चाहते हैं तो गर्मियों का मौसम आदर्श हो सकता हैं।

अल्मोड़ा कैसे जाये

अल्मोड़ा जाने के लिए पर्यटक फ्लाइट, ट्रेन और बस में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं।

फ्लाइट से कैसे पहुंचे

अल्मोड़ा की यात्रा के लिए यदि आपने हवाई मार्ग का चुनाव किया हैं तो अल्मोड़ा का सबसे नजदीकी हवाई अड्डा पंत नगर एयरपोर्ट हैं जोकि अल्मोड़ा से लगभग 115 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं।

ट्रेन से कैसे पहुंचे

अल्मोड़ा की यात्रा के लिए यदि आपने रेलवे मार्ग का चुनाव किया हैं तो सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन काठगोदाम रेलवे स्टेशन हैं जोकि अल्मोड़ा से लगभग 82 किलोमीटर हैं। रेलवे स्टेशन से अल्मोड़ा के लिए नियमित बसे और टैक्सी चलती हैं।

बस से

अल्मोड़ा जाने के लिए यदि आपने सड़क मार्ग का चुनाव किया हैं तो अल्मोड़ा की यात्रा के लिए सड़क मार्ग सबसे अच्छा चुनाव हो सकता है और आप बस के अलावा यहाँ के अन्य स्थानीय साधनों की मदद से भी अल्मोड़ा पहुंच सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

Related posts

Valley of Flowers, Uttarakhand

जानिए उस मंदिर के बारे में जहाँ हनुमान जी ने संजीवनी लाते हुए अपना पैर रखा था

उत्तराखंड के चमोली में स्थित रुद्रनाथ महादेव मंदिर