रूखे-फटे होठों को ठीक कर गुलाबी बनाता है जैतून का तेल, बस ऐसे करें इस्तेमाल

Explore 

सर्दियों का मौसम अभी भी पूरी तरह से नहीं गया है और इसीलिए आपकी त्वचा के साथ-साथ होठों को भी एक्स्ट्रा केयर की जरूरत है। वैसे तो फटे होंठों से जूझ रहे लोगों के लिए बहुत सारे लिप बाम हैं। मार्केट में भी कई तरह के और अलग-अलग बजट के लिप बाम उपलब्ध हैं।

इनमें से कुछ ने आपका काम पूरा किया होगा तो कुछ ने आपको निराश किया होगा। लेकिन केमिकल लिप बाम्स के भी अपने साइड इफेक्ट्स हैं जो समय के साथ धीरे-धीरे दिखते हैं। ऐसे में यह सब छोड़ के होठों के लिए जैतून का तेल अपनाएं।

जैतून का तेल आपको कभी निराश नहीं करता। जैतून के तेल के स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो हम पहले से ही जानते हैं, उनकी एक लंबी सूची भी है। लेकिन यह फटे होठों का इलाज करने का भी एक शानदार तरीका है। इससे पहले कि हम होठों की बात करें, आइए जानें कि जैतून का तेल आपकी त्वचा के लिए कितना अच्छा है।

इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन ई, और स्क्वालेन और ओलियोकैंथल जैसे पदार्थ होते हैं जो स्किन डैमेज को रोकते हैं और एंटी एजिंग से भी राहत दिलाते हैं।

जैतून का तेल गैर-विषाक्त, माइक्रोबियल रूप से प्रतिरोधी और एलर्जिक फ्रेंडली है। यह त्वचा को हाइड्रेट कर नमी बनाए रखता है। साथ ही ड्राईनेस को समाप्त कर आपकी त्वचा की युवा चमक को बहाल कर सकता है। जैतून का तेल यूवी किरणों के प्रभाव को भी कम करने में सक्षम हो सकता है।

अगर आप लिप बाम की सामग्री की जांच करेंगे तो आपको कई ब्रांड जैतून के तेल का इस्तेमाल करते मिल जाएंगे। इसलिए होठों को पोषण देने के लिए आप सीधे जैतून का तेल भी लगा सकती हैं। यह आपके होठों को फटे होने पर हील करेगा और दोबारा ड्राई होने से बचाएगा।

इसलिए अगर आपके होंठ रूखे हैं तो रात को सोते समय थोड़ा सा जैतून का तेल लगाएं। प्राकृतिक लिप स्क्रब बनाने के लिए आप चीनी के साथ जैतून का तेल भी मिला सकते हैं। चीनी आपके होठों को एक्सफोलिएट करेगी, सतह को चिकना करेगी और किसी भी ड्राई या डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करेगा।

जहां गुलाबी होंठ पाने के लिए लिपस्टिक और लिप ग्लॉस हैं, वहीं प्राकृतिक रूप से गुलाबी होंठ पाने के लिए आप एक्सफोलिएशन का सहारा ले सकती हैं। विशेषज्ञ का कहना है कि मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने और आपकी त्वचा को नवीनीकृत करने के लिए लिप एक्सफोलिएशन आवश्यक है।

चीनी और जैतून के तेल के स्क्रब का उपयोग करना होंठों को एक्सफोलिएट और पोषित करने का सबसे अच्छा तरीका है। इसे हफ्ते में कम से कम तीन बार हर बार 30 सेकंड के लिए इस्तेमाल करें। रात को सोने से पहले जैतून के तेल को नाभि पर लगाने से प्रजनन क्षमता में भी सुधार हो सकता है।